8:30 pm - Monday December 11, 2017

देखें: भारत के टॉप-10 यूनिवर्सिटीज/कॉलेज

मानव संसाधन विकास मंत्रालय की तरफ से देशभर के शीर्ष शिक्षण संस्थानों की रैंकिंग्स जारी कर दी गई है। आइये जानते हैं देश की टॉप-10 यूनिवर्सिटीज/इंस्टिट्यूशंस के बारे में।

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ सायेंस बेंगलुरु :- टॉप यूनिवर्सिटीज की रैंकिंग-2017 में बेंगलुरु स्थित प्रतिष्ठित संस्थान इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ सायेंस (IISE) को शीर्ष स्थान पर रखा गया है। विज्ञान के क्षेत्र में बैचलर से लेकर शोध करने के लिए यह संस्थान नंबर वन है।

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी मद्रास :- IIT-M की स्थापना 1959 में की गई थी। भारत सरकार द्वारा स्थापित यह तीसरा IIT था। इंजिनियरिंग करने वाले छात्रों के लिए IIT-M पहली प्राथमिकता में शुमार होता है। टॉप एजुकेशनल इंस्टीट्यूट के मामले में इसे दूसरा स्थान दिया गया है।

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी मुंबई :- IIT मुंबई को तीसरा स्थान हासिल हुआ है। एयरोस्पेस इंजिनियरिंग से लेकर कंप्यूटर सायेंस की पढ़ाई के लिए IIT-M का नाम सबसे ऊपर होता है।

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी खड़गपुर :- IIT खड़गपुर को चौथा स्थान मिला है। इस संस्थान की स्थापना 1950 में हुई थी। यह उन पहले आइआइटी में से है जिनकी स्थापना सरकार ने सबसे पहले की थी।

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी दिल्ली :- IIT दिल्ली पांचवे नंबर पर है। IIT-D को देश के प्रमुख तकनीकी संस्थानों में शुमार किया जाता है। इसकी स्थापना 1961 में की गई थी। कंप्यूटर सायेंस और इलेक्ट्रिकल इंजिनियरिंग की पढ़ाई के लिए इसे जाना जाता है।

जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी, दिल्ली :- देश की सबसे ज्यादा चर्चित और विवादित यूनिवर्सिटी मानी जाने वाली यूनिवर्सिटी JNU को इस बार को इस बार छठा स्थान मिला है। रैंकिंग में पिछली बार JNU को तीसरा स्थान मिला था। मानविकी विषयों की पढ़ाई के मामले में JNU अव्वल है।

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी कानपुर :- IIT कानपुर सातवें स्थान पर है। इंजिनियरिंग की पढ़ाई करने की ख्वाहिश रखने वालों के बीच IIT कानपुर खासा चर्चित संस्थान है। इसकी स्थापना 1959 में हुई थी।

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी गुवाहटी :- नए IIT में IIT- गुवाहाटी ने काफी कम समय में देश के टॉप कॉलेजों में अपनी जगह बना ली। इसे आठवें स्थान पर रखा गया है।

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी रुड़की :- उत्तराखण्ड राज्य के रुड़की में स्थित इस IIT को नौवां स्थान मिला है। पहले इसे विश्वविद्यालय के रूप में स्थापित किया गया था। 2001 में इसे IIT के रूप में परिवर्तित कर दिया गया। विज्ञान, प्रोद्यौगिकी व इंजिनियरिंग रिसर्च के क्षेत्र मे इसे ट्रेंड सेटर भी माना जाता है।

बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी :- काशी हिन्दू विश्वविद्यालय नाम से प्रसिद्ध यह केंद्रीय विश्वविद्यालय नंबर दस पर है। इसकी स्थापना 1916 में पं. मदन मोहन मालवीय ने की थी।

Filed in: Admissions, Education News

No comments yet.

Leave a Reply

*

error: Content is protected !!