10:27 pm - Wednesday April 18, 2018

भिवानी का छोरा बना इसरो का साइंटिस्ट, लाखों की नौकरी छोड़ पूरा किया सपना

अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अंतरिक्ष के क्षेत्र में काम करने वाली प्रतिष्ठित संस्था इसरो में अब गांव कोंट के सुमित कुमार(26) अपनी प्रतिभा दिखाते नजर आएंगे। इसरो केंद्रीय भर्ती बोर्ड द्वारा आयोजित परीक्षा में देशभर में 8वां रैंक प्राप्त करने के चलते सुमित कुमार का साइंटिस्ट के पद पर चयन हुआ है। बोर्ड द्वारा वर्ष 2017 में आयोजित परीक्षा में मैकेनिकल क्षेत्र में साइंटिस्ट के तौर पर 36 हजार परीक्षार्थियों को पछाड़ते हुए सुमित ने देश भर में 8वां रैंक प्राप्त किया है।

35 वैज्ञानिकों को पछाड़ सुमित ने पाया 8वां रैंक
गांव कोंट में जन्मे सुमित कुमार ने भिवानी के हलवासिया विद्या विहार स्कूल से विज्ञान विषय से 12वीं करने के बाद इनका चयन आई.आई.टी. धनबाद में हुआ। जहां इन्होंने मैकेनिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी की जिसके बाद सुमित कुमार ने हैदराबाद की एक निजी कंपनी में बतौर मैकेनिकल इंजीनियर काम किया। 3 साल यहां काम काम करने के बाद छोड़कर यू.पी.एस.ई की तैयारी शुरू कर दी। जहां वर्ष 2017 की परीक्षा में इनका लिखित परीक्षा में रैंक चौथे नंबर पर आया। साक्षात्कार में अंतिम परिणाम में सुमित का रैंक देश भर में 8वां रहा। इस परीक्षा में 36 हजार अभ्यर्थियों में से 35 वैज्ञानिकों का चयन इसरो द्वारा किया गया।

नौकरी छोड़ शुरू की UPSC की तैयारी
चयन के बाद गांव कोंट में पहुंच सुमित कुमार से जब बात की गई तो उन्होंने बताया कि उनकी बचपन से ही विज्ञान विषय में रुचि रही है। इसी के चलते उन्होंने 10वीं के बाद विज्ञान विषय को चुना तथा उन्होंने इंजीनियरिंग की पढ़ाई की। परन्तु निजी कंपनी में अच्छा पैकेज मिलने के बाद भी उनकी इच्छा कुछ रचनात्मक करने की थी, जिसके चलते उन्होंने नौकरी छोड़कर यू.पी.एस.सी. की पढ़ाई शुरू की।

रुचि के अनुसार करें विषय का चुनाव
सुमित ने कहा कि स्कूली शिक्षा के दौरान उन्होंने वैज्ञानिक बनने के सपने लिए थे, जो आज पूरे हुए है। उन्होंने युवाओं से आह्वान किया कि वे अपनी रुचि के अनुसार पढ़ाई के लिए विषय का चयन करें तथा अपने दिमाग में इस बात की सूची बना ले कि सुबह से शाम तक अपने पसंदीदा विषय के कुछ हिस्से को निर्धारित समय में जरूर पढ़ना है तथा अपने उद्देश्य को सदा आगे रखकर पढ़ाई करें तो सफलता जरूर कदम चूमेगी। गौरतलब है कि बतौर वैज्ञानिक सुमित कुमार को इसरो में डिजाइनिंग के क्षेत्र में काम करना होगा। इसरो के विभिन्न प्रोजैक्ट की डिजाइनिंग का कार्य के तहत उन्हे रॉकेट का डिजाइन तैयार करने व अंतरिक्ष सैटेलाइट के डिजाइन पर काम करने का अवसर मिलेगा।

यह खबर आप हिन्दी रोजगार समाचारपत्र  दैनिक एक्स्प्रेस वेबसाइट के द्वारा पढ़ रहे है।

कृप्या अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आए तो ज्यादा से ज्यादा शेयर एवम् लाइक करे:-www.fb.com/dainikexpress

हम खबरें छिपाते नहीं छापते है।

 

Filed in: News

No comments yet.

Leave a Reply

*

error: Content is protected !!