1:36 pm - Thursday November 15, 2018
Kindle Fire Coupon Kindle Fire Coupon 2012 Kindle DX Coupon 2012 Kindle Fire 2 Coupon Amazon Coupon Codes 2012 Kindle DX Coupon PlayStation Vita Coupon kindle touch coupon amazon coupon code kindle touch discount coupon kindle touch coupon 2012 logitech g27 coupon 2012 amazon discount codes

पढ़ने वाली बेटियों के लिए बड़ी खबर, अब सरकार स्कूल आने-जाने के लिए देगी यात्रा भत्ता

स्कूल की दूरी घर से ज्यादा होने पर अब बेटियों को बीच में ही पढ़ाई नहीं छोड़नी पड़ेगी। बेटियों के स्कूल तक का यात्रा भत्ता छात्र परिवहन सुरक्षा योजना के तहत सरकार देगी। इस भत्ते के लिए वही छात्राएं पात्र होंगी जिनका घर स्कूल से तीन या इससे अधिक की दूरी पर हो।

इस परिवहन योजना को लेकर 18 अक्टूबर को मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में मीटिंग होगी। मीटिंग से पूर्व सेकेंडरी शिक्षा निदेशालय ने पत्र जारी कर सभी जिला शिक्षा विभाग से लाभार्थी छात्राओं की संख्या के आधार पर बजट का ब्योरा मांगा है।

सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना का लाभ उन छात्राओं को नहीं मिलेगा, जिन्हें साइकिल स्कीम के तहत साइकिल मिली है या मिलनी है। छात्रा की हाजिरी 90 प्रतिशत से ज्यादा होनी जरूरी है। स्कूल मुखिया और अभिभावक छात्राओं का बजट बनाकर विभाग को भेजेंगे। इसके बाद छात्राओं के खाते में चार रुपये प्रति किलोमीटर के हिसाब से यह राशि वाहन किराये के रूप में भेजी जाएगी।

गांव के नजदीकी स्कूल में पढ़ने के इच्छुक छात्रओं को लिखित में एप्लीकेशन अपने स्कूल मुखिया को देनी होगी। स्कूल मुखिया विभाग को छात्राओं की संख्या के आधार पर बजट के लिए डिमांड भेजेगा। उसके बाद विभाग द्वारा छात्रओं के लिए बजट जारी किया जाएगा। यह बजट हर 3 माह में छात्र के खाते में या स्कूल प्रबंधन समिति के खाते में आएगा।

प्रदेश सरकार का मानना है कि जहां छात्राओं संख्या अच्छी है, उन स्कूलों का रिजल्ट बेहतर रहता है। ऐसे में जगह-जगह छोटे स्कूल खोलने के बजाय पहले से स्थापित स्कूलों में छात्राओं को निश्शुल्क यातायात व अन्य सुविधाएं दी जाएं, ताकि स्कूल प्रबंधन व अभिभावक मिलकर जीप, आटो या मैक्स, कैब के माध्यम से सुरक्षित यातायात साधन उपलब्ध करा सकें।

Filed in: News

No comments yet.

Leave a Reply

*