2:46 pm - Wednesday October 18, 2017

KU ने असिस्टेंट प्रोफेसर के पद की भर्ती के लिए निर्धारित किए नए नियम

कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी कार्यकारिणी परिषद की बैठक बुधवार को कुलपति डॉ. कैलाश चन्द्र शर्मा की अध्यक्षता में हुई। कार्यकारिणी परिषद ने यूनिवर्सिटी में असिस्टेंट प्रोफेसर के पद पर नियुक्ति के लिए यूजीसी के तहत नियमों में बदलाव किया है।आगे पढ़िए क्या है नए नियम…

– अब इस पद के लिए योग्य उम्मीदवार को यूनिवर्सिटी द्वारा निर्धारित मानदंडों के अनुसार नियुक्ति मिलेगी इसके लिए आवेदकों के लिए 30 अंक शैक्षणिक उपलब्धियों, 30 अंक डोमेन नॉलेज के लिए निर्धारित किए गए हैं, जिसमें से 25 अंकों की लिखित परीक्षा व 5 अंकों का साक्षात्कार होगा। 20 अंक शोध में योगदान के लिए व 20 अंकों का साक्षात्कार होगा। इसके साथ ही कार्यकारिणी परिषद ने 2009 से पूर्व पीएचडी करने वाले आवेदकों को भी कुछ शर्तों के साथ असिस्टेंट प्रोफेसर के पद के लिए योग्यता निर्धारित की है।

20 मुद्दों पर हुई चर्चा :- 

  • कार्यकारिणी परिषद ने 20 मुद्दों पर चर्चा करते हुए यूनिवर्सिटी में अनुबंध व पार्ट टाईम शिक्षकों के लिए 1000 रुपये प्रति लेक्चर व अधिकतम वेतन 25000 रुपये करने का अनुमोदन किया है।
  • बैठक में ईसी ने दीक्षांत समारोह के लिए ड्रेस निर्धारित करने के लिए 5 सदस्य कमेटी का गठन किया है। इस कमेटी में यूनिवर्सिटी के डीन एकेडमिक अफेयर प्रो.अनिल वोहरा, छात्र कल्याण अधिष्ठाता प्रो.पवन शर्मा, सेवानिवृत्त प्रोफेसर एवं कार्यकारिणी परिषद के सदस्य ओम प्रकाश अरोड़ा, महिला शोध अध्ययन केन्द्र की निदेशिका प्रो. ऋचा तंवर व डीन कामर्स एंड मैनेजमेंट प्रो. मंजुला चौधरी शामिल हैं।
  • बैठक में राजनीति शास्त्र विभाग की एसोसिएट प्रोफेसर डॉ निरूपमा गुप्ता व सांख्यिकी विभाग के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ मुकेन्द्र कादियान की चेयरमैन के पद पर नियुक्ति को ईसी ने मंजूरी दी है।
  • कार्यकारिणी परिषद ने विद्यार्थियों की समस्या को ध्यान में रखते हुए सभी शिक्षकों को फॉर्म सत्यापित करने की मंजूरी दी है। कार्यकारिणी के इस फैसले के बाद विद्यार्थी किसी भी विभाग में शिक्षकों से अपने फॉर्म सत्यापित करवा सकेंगे।
  • बैठक में मेडिकल आफिसर डॉ आशीष अनेजा की अनुबंध के आधार पर पुर्ननियुक्ति की है। इसके साथ ही कुंजपुरा गांव में स्थित करनाल डिग्री कॉलेज व यमुनानगर के गुर्जर कन्या गुरुकुल महाविद्यालय को कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी से संबद्धता प्रदान की है।
Filed in: Jobs

No comments yet.

Leave a Reply

*

error: Content is protected !!