3:11 pm - Monday November 22, 7571

हरियाणा में साठ हज़ार नौकरियों की बाढ़, फिर भी युवा बेरोजगार

हरियाणा में पिछले तीन साल में दो दर्जन से अधिक भर्तियां निकाली जा चुकी हैं. विभिन्न विभागों के लिए निकाली गई इन भर्तियों में साठ हज़ार पदों के लिए सरकार ने आवेदन भी मांगे और बहुत सी भर्तियों के एग्जाम भी हो गए. लेकिन, इन सरकारी नौकरियों के लिए आवेदन करने वाले करीब 90 लाख अभ्यर्थियों में से अधिकांश युवा आज भी बेरोजगार हैं.

सरकारी नौकरी के लिए योग्यता का दावा पेश करने वाले युवक-युवतियों ने दिन-रात मेहनत की लेकिन, किसी की परीक्षा नहीं हुई तो किसी का परिणाम नहीं आया. एक, दो या तीन नहीं पिछले 3 साल में अटकी ऐसी भर्तियों की फेहरिस्त दिनों दिन लंबी होती जा रही है. ऐसे में महीनों का इंतजार साल गुजरते-गुजरते बेरोजगारी में तनाव और हताशा का कारण बनता जा रहा है.

साल 2015 में 6100 क्लर्क भर्ती  आज भी  कोर्ट में विचाराधीन है. इसके लिए आवेदन करने वाले 6 लाख युवा आज भी भाग्य पर भरोसा कर उम्मीद लगाए बैठे हैं. हरियाणा प्रशासनिक सेवा में भाग्य आजमाने वालों को भी अभी तक निराशा ही हाथ लगी है.  पुलिस भर्ती के लिए अभी तक परीक्षा आयोजित नहीं हुई है

इन तमाम अटकी भर्तियों के बाद आज भी सरकारी नौकरी युवा वर्ग की पहली चाहत बनी हुई हैं. यूनिवर्सिटी हो या फिर कॉलेज, अपनी डिग्री हासिल करने के बाद ज्यादातर युवाओं में सरकारी नौकरी की आजमाइश देखी जा सकती हैं. कोचिंग संस्थानों की सीढ़ियों पर दिन-रात चढ़ते उतरते ये कदम नहीं थमते. मानो बस इन्हें, मंजिल की तरफ बढते जाना है और अपने उस लक्ष्य को पाना है जो समाज, परिवार और देश में उन्हें प्रतिष्ठा दिलाए.

यह खबर आप हिन्दी रोजगार समाचारपत्र दैनिक एक्स्प्रेस वेबसाइट के द्वारा पढ़ रहे है।

कृप्या अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आए तो ज्यादा से ज्यादा शेयर एवम् लाइक करे:-www.fb.com/dainikexpress

हम खबरें छिपाते नहीं छापते है।

Filed in: Jobs

No comments yet.

Leave a Reply

*

error: Content is protected !!