6:50 pm - Thursday April 19, 2018

हरियाणा में नहीं रुकेगी भर्ती, बिना इंटरव्यू नियुक्‍त होंगे सात हजार पुलिसकर्मी

हरियाणा में भर्ती घोटाला उजागर होने के बाद भले ही प्रदेश भर में बवाल मचा हुआ है, लेकिन कर्मचारी चयन आयोग की वर्किंग (कार्यप्रणाली) पर इसका कोई विपरीत असर नहीं पड़ रहा है। राज्य में चतुर्थ श्रेणी के 38 हजार पदों पर भर्तियों के लिए सरकार की ओर से आयोग को परिपत्र भेज दिया गया है। आयोग ने 7000 पुलिस कर्मियों की भर्ती प्रक्रिया भी शुरू कर दी है। अगले एक दो दिन के भीतर आयोग इसका विज्ञापन जारी करने वाला है।

राज्य सरकार ने अभी तक नहीं मांगा कर्मचारी चयन आयोग से कोई जवाब :- हरियाणा में अभी तक 24,150 पदों की भर्ती प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। करीब 12 हजार पदों पर भर्ती प्रक्रिया चालू है, जिसे 30 अप्रैल तक पूरा किया जाना प्रस्तावित है। इसके लिए स्क्रूटनी तथा इंटरव्यू प्रक्रिया जारी है। आयोग ने स्पष्ट कर दिया है कि वह अपनी भर्ती प्रक्रिया को नहीं रोकेगा। हरियाणा सरकार की ओर से भी आयोग को भर्ती रोकने के संबंध में कोई दिशा निर्देश जारी नहीं किए गए हैैं।

चतुर्थ श्रेणी के 38 हजार पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू करने के भी निर्देश मिले :- कर्मचारी चयन आयोग की तरफ से सात हजार पुलिस कर्मियों की भर्ती बिना इंटरव्यू की जाएगी। इसी तरह चतुर्थ श्रेणी के 38 हजार पदों पर भी बिना इंटरव्यू भर्ती होगी। राज्य सरकार ने सभी विभागों से कहा है कि वे 14 अप्रैल तक अपने यहां भरे जाने वाले पदों की डिमांड आयोग के पास सीधे भिजवा दें। इस अवधि के बाद आयोग द्वारा भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी, जो बिना इंटरव्यू सिस्टम के नए नियमों के अधीन होगी।

कर्मचारी चयन आयोग द्वारा हाल-फिलहाल अकाउंटेंट और जेई के ऑनलाइन इंटरव्यू की प्रक्रिया पूरी की जा रही है। आयोग के चेयरमैन भारत भूषण भारती और सभी 10 सदस्यों की इस काम में ड्यूटी लगी हुई है। जेई व अकाउंटेंट के करीब 100 पदों के लिए हर रोज आनलाइन एग्जाम हो रहे हैैं, जो 13 अप्रैल तक चलेंगे। हर रोज के एग्जाम के बाद चेयरमैन और सदस्य नियमित रूप से बैठक कर भर्ती प्रक्रिया पर चर्चा कर रहे हैैं।

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग हालांकि नए नियमों से भर्ती प्रक्रिया पहले ही आरंभ कर चुका है। आइटीआइ में इंस्ट्रक्टर के करीब 1200 पदों के लिए बिना इंटरव्यू सिस्टम भर्ती विज्ञापन निकाले जा चुके हैैं। यह ऐसी पहली भर्ती होगी, जो नए नियमों के अधीन की जाएगी।

सीएम फ्लाइंग ने भी नहीं की आयोग से पूछताछ:- मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अभी तक आयोग के चेयरमैन अथवा सदस्य से कोई जवाब तलब नहीं किया है। सीएम फ्लाइंग पकड़े गए सभी कर्मचारियों से पूछताछ कर रही है। मगर आयोग के सदस्यों और चेयरमैन से अभी तक कोई पूछताछ नहीं की है।

” सीएम साहब ने अभी तक कोई बात नहीं की है। आयोग अपनी भर्ती प्रक्रिया पूरी करने में व्यस्त है। नई भर्ती बिना इंटरव्यू सिस्टम के होगी। पुलिस भर्ती प्रक्रिया भी हम जल्द शुरू करने वाले हैैं। चतुर्थ श्रेणी के पदों के लिए डिमांड आयोग के पास 14 अप्रैल तक भेजी जा सकेगी। फिलहाल 12 हजार पदों पर भर्ती प्रक्रिया चल रही है।

                                                          – भारत भूषण भारती, चेयरमैन, हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग।

यह खबर आप हिन्दी रोजगार समाचारपत्र  दैनिक एक्स्प्रेस वेबसाइट के द्वारा पढ़ रहे है।

कृप्या अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आए तो ज्यादा से ज्यादा शेयर एवम् लाइक करे:-www.fb.com/dainikexpress

हम खबरें छिपाते नहीं छापते है।

 

Filed in: News

No comments yet.

Leave a Reply

*

error: Content is protected !!