3:11 pm - Saturday November 22, 6960

हरियाणा में आएगी नौकरी की बहार, दो साल में मिलेगा सवा दो लाख रोजगार

हरियाणा के बेरोजगार युवाओं के लिए खुशखबरी है। राज्‍य में रोजगार की बहार आनेवाली है। राज्‍य की भाजपा सरकार ने अगले दो साल में सवा दो लाख नए रोजगार देने का लक्ष्य तय किया है। इनमें करीब 25 हजार सरकारी नौकरी और दो लाख रोजगार शामिल हैैं। भर्ती प्रक्रिया की जटिलताओं के कारण हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग हर साल औसतन 10 से 15 हजार युवाओं को ही नौकरी दे सकता है। ऐसे में सरकार का पूरा फोकस सरकारी नौकरी की बजाय युवाओं को रोजगार देने पर है।

मनोहर सरकार के अब तक के कार्यकाल में 55,357 पदों के लिए सरकारी नौकरी निकाली गई, जिसमें से 40,860 पदों के लिए परीक्षाएं हो चुकी। 13,089 पदों पर नियुक्तियां दी जा चुकी हैैं और 15,445 पदों के लिए इंटरव्यू प्रक्रिया चल रही है। 8,690 पदों के लिए आवेदनों की जांच चल रही है।

भाजपा सरकार के कार्यकाल में 2015 में हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग का गठन हुआ था। सरकार का मानना है कि उसके दो साल के कार्यकाल में 13 हजार पदों पर भर्ती हुई है, जबकि इनेलो (चौटाला) के पांच साल के कार्यकाल में 12,500 और कांग्रेस (हुड्डा) के इतने ही कार्यकाल में 20 हजार पदों पर भर्ती हुई।

मनोहरलाल सरकार ने पिछली सरकार के कार्यकाल के करीब नौ हजार जेबीटी को भी नियुक्ति पत्र दिए हैैं।  मुख्यमंत्री ने सदन में माना कि वास्तविक तौर पर भाजपा सरकार के दो साल के कार्यकाल में 22 हजार युवाओं को सरकारी नौकरी मिली है। साथ ही उन्होंने यह भी संकेत दिया कि अगले दो सालों में चूंकि 20 से 25 हजार युवाओं को ही सरकारी नौकरी मिल पाएगी। ऐसे में सरकार का फोकस रोजगार उपलब्ध कराने पर रहेगा।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल के अनुसार भाजपा सरकार ने तीन सालों में 3,13,218 रोजगार उपलब्ध कराए हैैं। इनमें 1.96 लाख युवाओं को स्किल डेवलपमेंट की ट्रेनिंग दी गई। अगले दो सालों में दो लाख रोजगार देने का लक्ष्य रखा गया है, जो कि सरकारी नौकरियों से अलग हैैं।

यह खबर आप हिन्दी रोजगार समाचारपत्र दैनिक एक्स्प्रेस वेबसाइट के द्वारा पढ़ रहे है।

कृप्या अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आए तो ज्यादा से ज्यादा शेयर एवम् लाइक करे:-www.fb.com/dainikexpress

हम खबरें छिपाते नहीं छापते है।

 

Filed in: Jobs

No comments yet.

Leave a Reply

*

error: Content is protected !!