8:24 pm - Monday December 11, 2017

शिक्षामंत्री के निवास का घेराव करने पहुंचे जेबीटी शिक्षकों ने तोड़ी बैरिकेटिंग, पुलिस का लाठीचार्ज,

चयनित जेबीटी शिक्षकों की नियुक्ति 2018 से पहले नहीं होगी  :- दैनिक एक्सप्रेस

रविवार को चयनित जेबीटी शिक्षकों ने महेंद्रगढ़ के हुड्डा पार्क में प्रदेश स्तरीय अधिकार रैली के दौरान सरकार के खिलाफ जमकर भड़ास निकाली तथा सरकार से नियुक्ति पत्र देने की मांग की। उन्होंने कहा कि ना किसी अधिकारी से मिलेंगे, ना ही किसी को ज्ञापन सौंपेंगे, सीधा मंत्री से मिलकर ही नियुक्ति पत्र लेंगे। शिक्षामंत्री के निवास का घेराव करने पहुंचे शिक्षक काफी देर तक शिक्षामंत्री से बात नहीं हो पाने के बाद बैरिकेटिंग तोड़कर उनके निवास के मेनगेट पर पहुंच गए। फिर क्या था पुलिस ने सुरक्षा के मद्देनजर लाठी चार्ज कर दिया, जिसमें कई महिला-पुरुष शिक्षक घायल हो गए।

ज्ञात रहे कि चयनित जेबीटी शिक्षकों ने नियुक्ति की मांग को लेकर रेवाड़ी से 9 अप्रैल को तिरंगा यात्रा शुरू की थी। तिरंगा यात्रा शनिवार को महेंद्रगढ़ में संपन्न हुई। रविवार को प्रदेशभर के जेबीटी शिक्षकों ने महेंद्रगढ़ के हुड्डा पार्क में अधिकार रैली का आयोजन किया। इस दौरान उन्होंने सरकार के विरोध में जमकर नारे लगा रोष जाहिर किया।

उन्होंने विभिन्न बाजारों में विरोध-प्रदर्शन किया। विरोध-प्रदर्शन का नेतृत्व कर रहे जेबीटी संघर्ष समिति के प्रधान किशोर जावलिया व आनंद कुमार जुड़ी ने बताया कि अगस्त 2014 में तत्कालीन हुड्डा सरकार ने मापदंडों के आधार पर जेबीटी शिक्षकों का चयन किया था। बाद में प्रदेश की मौजूदा भाजपा सरकार ने उनके चयन को गलत ठहराते हुए आज तक उन्हें नियुक्ति पत्र नहीं दिया। अपनी नियुक्ति का अधिकार हासिल करने के लिए वे लोग पिछले 300 दिनों से पंचकुला में निरंतर धरना-प्रदर्शन कर रहे हैं। वह मुख्यमंत्री सहित प्रदेश के करीब सभी विधायकों को कई बार ज्ञापन सौंपकर अपनी मांग कर चुके हैं। बावजूद इसके सरकार से उन्हें आश्वासन के अलावा कुछ नहीं मिल पाया है।

पुलिस ने सभी रास्तों पर की थी बैरिकेटिंग, शिक्षामंत्री के निवास से 50 मीटर दूर रोका :- नगर में विरोध प्रदर्शन के बाद शिक्षक शिक्षामंत्री के निवास का घेराव करने पहुंचे तो पुलिस ने बैरिकेटिंग कर उनको 50 मीटर दूरी पर ही रोक दिया। उन्हें बताया गया कि शिक्षामंत्री अहमदाबाद से हवाई यात्रा कर दिल्ली आ रहे हैं। शाम करीब 5.30 बजे दिल्ली एयरपोर्ट पर पहुंचकर फोन द्वारा आप लोगों से बात करेंगे। इससे असंतुष्ट शिक्षक रोड पर ही बैठ गए। 6 बजे तक जब उनकी शिक्षामंत्री से बात नहीं कराई गई तो वे उग्र हो उठे। उन्होंने पुलिस की बैरिकेटिंग तोड़ दी और शिक्षामंत्री के निवास के मेनगेट पर पहुंच गए। उन्होंने गेट पर चढ़कर मंत्री के निवास में घुसने का भी प्रयास किया। इस पर पुलिस को उन्हें रोकने के लिए लाठी चार्ज करना पड़ा। इस दौरान चयनित जेबीटी संघर्ष समिति के अध्यक्ष किशोर जावलिया समते अन्य महिला-पुरुष शिक्षक भी घायल हो गए।

ठोस निर्णय तक प्रतिदिन अंबेडकर चौक पर देंगे धरना शिक्षामंत्री के आश्वासन के बाद सभी चयनित जेबीटी शिक्षकों ने नगर के अंबेडकर चौक पर प्रतिदिन सुबह 9 से शाम 5 बजे तक सांकेतिक धरना देने का निर्णय लिया है। शिक्षक नेता आनंद कुमार जुड़ी ने बताया कि जब तक शिक्षामंत्री से उन्हें ठोस निर्णय नहीं मिल जाता, उनका सांकेतिक धरना जारी रहेगा। उन्होंने कहा कि पुलिस के लाठी चार्ज में उनके 15-20 भाई-बहन घायल हुए हैं।

Filed in: Jobs, News

No comments yet.

Leave a Reply

*

error: Content is protected !!