8:21 pm - Thursday April 27, 2017

पुलिस भर्ती में पहली बार कम्प्यूटर पर होगा टैस्ट, खत्म होगी नकल की गुंजाइस

चंडीगढ़ पुलिस अब भर्ती प्रक्रिया को भी माडर्न करने जा रही है। अब भर्ती के लिए परिक्षार्थियों का टैस्ट कम्प्यूटर पर होगा। ऐसा पहली बार होगा कि टैस्ट कम्प्यूटर पर होगा। आलाधिकारियों की मानें तो टैस्ट लेने के लिए विभाग प्राइवेट आई.टी. कम्पनी से करार कर जल्द अपना सॉफ्टवेयर तैयार करवाने जा रहा है। कम्प्यूटर टैस्ट से किसी भी तरह की नकल का भी चांस नही रह जाता और इससे भर्ती प्रक्रिया में पारदर्शिता भी आएगी। माडर्नाइजेशन करने के उद्देश्य के तहत ही इस बार भर्ती प्रक्रिया के फार्म भी ऑनलाइन ही भरवाए थे। ऐसे इस बार विभाग की पूरी भर्ती प्रक्रिया फार्म भरेने से लेकर रिटन टैस्ट तक पूरी तरह से माडर्न की जा रही है।

कम्प्यूटर पर सवाल-जवाब:- सूत्रों की मानें तो परीक्षा के लिए 4 पेपर का टैस्ट तैयार करवाया जाएगा। 1 से 4 नम्बर परिक्षार्थी की कम्प्यूटर स्क्रीन पर टैस्ट पेपर विभिन्न होंगे जिससे नकल की संभावना नहीं रहेगी। परिक्षार्थियों को सभी सवाल कम्प्यूटर स्क्रीन पर ही मिलेगे वहीं सभी जवाब देने होंगे। इसके बाद टैस्ट की चैकिंग भी कम्प्यूटर पर होगी। अधिकारियों की मानें तो सी.सी.टी.वी. कैमरों की देखरेख में यह टैस्ट होगा।

1 साल से लंबित पड़ी थी भर्ती प्रक्रिया :- पुलिस विभाग में 520 कांस्टेबलों की भर्ती प्रक्रिया करीब 1 साल से लम्बित पड़ी थी। जानकारी के अनुसार विभाग ने वर्ष 2015 के दिसम्बर में भर्ती प्रक्रिया के लिए विज्ञापन निकाल कर ऑनलाइन फार्म भरने की प्रक्रिया शुरू की दी।

प्रक्रिया के तहत जनवरी 2016 में परीक्षाॢथयों के फिजीकल टैस्ट लिए जाने थे लेकिन विभाग के टैस्ट स्थल पुलिस लाइन में विभाग द्वारा अपने खुद की सी.सी.टी.वी. इंस्टॉल करवाए जाने थे। इस प्रोजैक्ट में विभाग को पूरा 1 साल लगा जिस कारण फिजीकल टैस्ट नहीं हुई। विभाग ने टैस्ट स्थल पर अपने 40 सी.सी.टी.वी. कैमरे लगवाए व अब जाकर फिजीकल टैस्ट की प्रक्रिया शुरू हुई है।

Filed in: Exam Guide, Jobs

No comments yet.

Leave a Reply

*

error: Content is protected !!