4:10 am - Thursday April 19, 2018

29 मार्च को हरियाणा के सभी जिलों में स्थापित किये जायेंगे मीडिया सेंटर

चंडीगढ़, 17 मार्च- हरियाणा सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के प्रधान सचिव श्री राजेश खुल्लर ने प्रदेश के सभी जिला उपायुक्तों, अतिरिक्त उपायुक्तों सहित अन्य प्रशासनिक अधिकारियों के साथ आयोजित एक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान हरियाणा सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं के प्रचार-प्रसार की समीक्षा की । उन्होंने उपायुक्तों और अतिरिक्त उपायुक्तों योजनाओं के बेहतर ढंग से क्रियान्वयन करने तथा योजनाओं का लाभ जनता तक पहुंचाने के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के दिशा निर्देशानुसार सरकार की नीतियों, कार्यक्रमों और उपलब्धियों का अधिक से अधिक व अच्छी तरह से प्रचार प्रसार हो सके तथा जिला प्रशासन और प्रैस के बीच और अधिक बेहतर संबंध स्थापित हो सकें, इसी उद्देश्य के साथ प्रदेश के सभी जिलों में मीडिया सैंटरों की स्थापना करने का निर्णय लिया गया है। यह मीडिया सैंटर जिला के प्रैस प्रतिनिधियों को और अधिक सुविधाएं उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से बनाए जाने हैं। इसी कड़ी में प्रदेश के सभी जिलों में 29 मार्च को मीडिया सैंटरों की स्थापना की जाएगी, जिनका शुभारंभ/उद्घाटन संबंधित जिला उपायुक्त करेंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश के सभी जिलों में मीडिया सैंटर स्थापित करने के लिए 2 करोड़ 20 लाख रुपये के बजट की स्वीकृति प्रदान कर दी गई है, जिसके तहत प्रत्येक जिला को 10-10 लाख रुपये आबंटित किए गए है।
प्रधान सचिव ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि प्रदेश में भ्रष्टाचार को जड़ से खत्म करने के लिए अथक प्रयास करे। उन्होंने कहा कि प्रदेश में पहली बार सरकार द्वारा ट्रांसफर के लिए नई ऑनलाईन नीति बनाई है, जिसके सकारात्मक परिणाम सामने आए है और काफी हद तक भ्रष्टाचार पर भी अंकुश लगा है। हरियाणा में पहली बार ही जिला के सभी अतिरिक्त उपायुक्तों को आरटीए सचिव का अतिरिक्त कार्यभार सौपा गया, ताकि ओवर लोड वाहनों पर लगाम लगाई जा सके, इसके साथ-साथ राजस्व में भी वृद्धि की जा सके। उन्होंने अधिकारियों को यह भी निर्देश दिए कि वे अपने-अपने जिलों में दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए जीरो विजन पर काम करे और इसके लिए समय-समय पर बैठकों का आयोजन करे। प्रधान सचिव ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, भावांतर योजना, डीआरआई, मुद्रा ऋण आदि विभिन्न योजनाओं के सफल क्रियांवन के लिए अधिकारियों के साथ विचार विमर्श किया।
इस मौके पर सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के महानिदेशक समीर पाल सरो ने विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी और कहा कि सरकार की जनकल्याणकारी नीतियों व योजनाओं के प्रचार प्रसार के लिए प्रदेश में 970 के लगभग होर्डिग्स लगाए गए हैं। अधिकारियों को निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि संबंधित जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी प्रशासन से तालमेल स्थापित कर समय-समय पर इनकी देखरेख व रखरखाव का कार्य सुनिश्चित करे। इसके अलावा, विभाग द्वारा भेजे जाने वाले नवीनतम होर्डिग्स व प्रचार सामग्री को भी जिला में चस्पा करवाना सुनिश्चित किया जाए ताकि लोगों को जनकल्याणकारी नीतियों का जानकारी मिल सके और वे इनका ज्यादा से ज्यादा लाभ उठा सके। श्री सरो ने कहा कि प्रतिदिन स्थानीय चैनलों व केबलों पर भी सरकार की नीतियों का प्रचार प्रसार का कार्य करवाया जाए। उन्होंने कहा कि प्रोजेक्ट डायरेक्टर रॉकी मित्तल भी प्रदेश के हर जिला में भ्रमण करेंगे और संबंधित जिला के अतिरिक्त उपायुक्तों व प्रशासनिक अधिकारियों से योजनाओं के संबंध में फीडबैक भी प्राप्त करेंगे।
मीडिया सैंटर में ये उपकरण होंगे शामिल:
जिला में स्थापित किए जाने वाले हाईटैक व विभिन्न नवीनतम उपकरणों से लैस मीडिया सैंटर में इंटरनेट व वाई फाई सुविधा से युक्त चार कम्प्यूटर सिस्टम, नवीनतम सॉफ्टवेयर, वुफर के साथ मल्टीमीडिया स्पीकर, एचडी विडियो कैप्चर कार्ड, मल्टीपर्पज प्रिंटर, केबल कनेक्शन के साथ एक एलईडी टीवी (42 इंच), 1.5 टन एसी, फ्रीज, वाटर कूलर, आरओ सिस्टम, बैठने के लिए कुर्सी, सौफा इत्यादि फर्नीचर, सहित सैंटर में विशेष इंफ्रास्ट्रक्चर आदि की सुविधाएं मीडियाकर्मियों को उपलब्ध करवाई जाएगी। इन सभी उपकरणों की खरीद के लिए कमेटी भी गठित की गई है।

यह खबर आप हिन्दी रोजगार समाचारपत्र  दैनिक एक्स्प्रेस वेबसाइट के द्वारा पढ़ रहे है।

कृप्या अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आए तो ज्यादा से ज्यादा शेयर एवम् लाइक करे:-www.fb.com/dainikexpress

हम खबरें छिपाते नहीं छापते है।

Filed in: News

No comments yet.

Leave a Reply

*

error: Content is protected !!