12:53 pm - Monday April 16, 2018

रेलवे भर्ती 2018: परीक्षा फीस लौटा रहा है रेलवे, पैसे पाने के लिए जल्द से जल्द करें ये काम

भारतीय रेलवे ने भर्ती परीक्षा की फीस बढ़ा दी है। आज तक रिजर्व कैटेगरी के उम्मीदवारों को कोई फीस नहीं देनी होती थी लेकिन अब उन्हें फीस अदा करनी पड़ेगी। इस बात की जानकारी देते हुए रेल मंत्री पीयूष गोयल ने बताया कि इसकी वजह ये है कि जो परीक्षा के लिए सच में गंभीर होंगे वही उम्मीदवार आवेदन करेंगे। वहीं रेलवे सामान्य कैटेगरी के उम्मीदवारों की फीस के 500 रुपए में से 400 रुपए लौटा देगा। इसके लिए भर्ती बोर्ड ने उम्मीदवारों से उनके बैंक खाते की डिटेल मांगी है। आगे पढ़िए कि पैसे वापस पाने के लिए आपको क्या करना है-

जिन उम्मीदवारों ने पहले से ही भर्ती का फॉर्म भर दिया है और 500 रुपए की फीस भरी है अब रेलवे उनसे अपडेशन मांग रहा है। जब परीक्षा हो जाएगी तो उक्त कैंडिडेट के खाते में 400 रुपए वापस आ जाएंगे। आगे जानिए कैसे करना है अपडेशन।

ऐसे होगा अपडेशन- बोर्ड ने रेलवे भर्ती का फॉर्म भरने वाले सभी कैंडिडेट्स को रजिस्ट्रेशन नंबर और लॉगइन आईडी पासवर्ड जारी किए हुए हैं। संबंधित कैंडिडेट्स अपने अकाउंट में लॉगइन कर मॉडिफिकेशन ऑप्शन जाएं। वहां उम्मीदवारों को अपना बैंक अकाउंट नंबर और आईएफएससी कोड और जो भी डिटेल मांगे गए हों अपलोड करना है। इस डिटेल की मदद से आपके अकाउंट में पैसे वापस आ जाएंगे।

किस कैटेगरी की हुई कितनी फीस- नए नियम के तहत एससी, एसटी समेत जो वर्ग आरक्षण के तहत आते हैं उन्हें अब 250 रुपए फीस देनी होगी। जबकि सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों के लिए फीस 500 रुपए है।

परीक्षा के बाद इतने पैसे मिल जाएंगे वापस- रेलवे के अनुसार परीक्षा होने के बाद रिजर्वेशन के तहत आने वाले सभी वर्गों की पूरी फीस यानी 250 रुपए वापस कर दिए जाएंगे। जबकि सामान्य वर्ग के 500 में 400 रुपए वापस कर दिए जाएंगे। इस तरह से सामान्य वर्ग की फीस 100 रुपए हुई जबकि आरक्षित वर्ग की फीस शून्य होगी।

यह खबर आप हिन्दी रोजगार समाचारपत्र  दैनिक एक्स्प्रेस वेबसाइट के द्वारा पढ़ रहे है।

कृप्या अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आए तो ज्यादा से ज्यादा शेयर एवम् लाइक करे:-www.fb.com/dainikexpress

हम खबरें छिपाते नहीं छापते है।

 

Filed in: Jobs, News, Railway Jobs

No comments yet.

Leave a Reply

*

error: Content is protected !!