2:35 pm - Wednesday May 23, 2018

हरियाणा में पदोन्नतियों में दिव्यांगों का आरक्षण खत्म

हाल ही में सरकारी नौकरियों में दिव्यांगों का कोटा बढ़ाने के बाद अब मनाेहरलाल सरकार ने इन कर्मचारियों से पदोन्नतियों में आरक्षण की सुविधा वापस ले ली है। करीब आठ महीने पहले ही दिव्यांग कर्मचारियों को पदोन्नतियों में तीन फीसद आरक्षण का लाभ दिया गया था।

नौकरियों में दिव्यांगों का कोटा बढ़ाने के बाद सरकार ने वापस ली प्रमोशन में आरक्षण की सुविधा

मुख्य सचिव ने दिव्यांग कर्मचारियों को पदोन्नतियों में आरक्षण खत्म करने का आदेश जारी करते हुए सभी प्रशासनिक सचिव, विभागाध्यक्ष, मंडलायुक्त, बोर्ड-निगमों और सरकारी कंपनियों के प्रबंध निदेशकों, हाईकोर्ट और विश्वविद्यालयों के रजिस्ट्रार तथा उपायुक्तों को तुरंत प्रभाव से इसे लागू करने को कहा है।

आदेश के मुताबिक, ग्रुप ए, बी, सी और डी की नौकरियों में दिव्यांग कर्मचारियों को पिछले साल 11 अगस्त से दिया जा रहा लाभ अब नहीं मिलेगा। इसके साथ ही गु्रप सी व डी के लिए रोस्टर बिंदु संख्या 10, 40 और 70 तथा ग्रुप ए व बी के लिए निर्धारित रोस्टर 11, 41 और 71 को वापस लिया जाता है।

इससे पहले गत पखवाड़े ही प्रशासनिक विभाग ने सभी श्रेणी की नौकरियों में दिव्यांगों का कोटा तीन फीसद से बढ़ाते हुए चार फीसद किया था। नेत्रहीनता व लो विजन पर एक फीसद, मूक बधिरों को एक फीसद और चलने में असमर्थ, मंदबुद्धि, तेजाब पीडि़तों, कुष्ठ रोगियों व बौनों को भी एक फीसद आरक्षण दिया जाना है। वहीं कम बुद्धि वाले, मानसिक रोगी व कम याददाश्त वाले और अन्य दिव्यांगों को आधा-आधा फीसद आरक्षण दिया जाएगा।

यह खबर आप हिन्दी रोजगार समाचारपत्र  दैनिक एक्स्प्रेस वेबसाइट के द्वारा पढ़ रहे है।

कृप्या अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आए तो ज्यादा से ज्यादा शेयर एवम् लाइक करे:-www.fb.com/dainikexpress

हम खबरें छिपाते नहीं छापते है।

 

Filed in: News

No comments yet.

Leave a Reply

*

error: Content is protected !!