7:36 am - Tuesday January 23, 2018

ट्रैक्टर पर बैठे तैमूर, सैफ-करीना के साथ की खेत से महल तक की सैर


बॉलीवुड स्टार सैफ अली खान मंगलवार को अपने बेटे तैमूर को गोदी में बिठाकर ट्रैक्टर पर निकले। 20 दिसंबर को सैफीना (सैफ-करीना) के बेटे तैमूर का पहला बर्थ-डे है। इसके लिए पटौदी पैलेस में तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। हालांकि करीना के दादा शशि कपूर के निधन के चलते बर्थडे साधारण ढंग से ही मनाया जा रहा है। इसमें परिवार के अलावा बेहद निजी लोग ही शिरकत करेंगे। मंगलवार को महल को फूलों से सजाया गया। इस तरह चल रही हैं तैमूर के बर्थ-डे की तैयारियां…

– मंगलवार को सैफ अली खान पत्नी करीना और बेटे तैमूर के साथ महल से खेतों का राउंड लगाने निकले। इस ट्रैक्टर पर जहां करीना के अलावा करिश्मा के बच्चे समिएरा कपूर और किआन राज कपूर भी साथ थे, वहीं सैफ बेटे को गोदी में उठाए हुए थे।

– वह महल से खेत और फिर खेत से महल तक तैमूर को गोदी में लेकर ही ट्रैक्टर ड्राइव कर रहे थे। इसके अलावा सैफ ने आने वाली एक फिल्म के लिए घुड़सवारी की प्रैक्टिस भी की। दोपहर को वह पूरे प्रोफेशनल घुड़सवार की तरह घोड़े पर बैठकर महल से निकले थे।

– इससे पहले पटौदी के खुले खेतों में वो घुड़सवारी सीख रहे हैं। घुड़सवारी के लिए फरीदाबाद से 2 घोड़े भी पटौदी पैलेस शनिवार को मंगवाए गए थे।

मौसी करिश्मा ने शेयर की पैलेस में तैयारियों की फोटोज

– बताते चलें कि तैमूर के पहले बर्थ-डे को लेकर सैफ और उनके रिश्तेदार दो-तीन दिन पहले ही पटौदी पैलेस पहुंच चुके हैं।

– सोमवार को तैमूर की मौसी करिश्मा और नाना रणधीर कपूर और नानी बबीता भी पटौदी पैलेस पहुंचे। दोपहर को परिवार के सभी सदस्यों ने साथ लंच किया।

– तैमूर की मौसी करिश्मा कपूर ने सोशल मीडिया इंस्टाग्राम पर पटौदी पैलेस में हो रहे सेलिब्रेशन की तैयारियों की फोटोज शेयर की थी।
– सेलिब्रेशन के लिए पटौदी पैलेस मे पेड़ों पर लाइटें लगाई गई हैं। इतना ही नहीं बॉन फायर का भी इंतजाम किया गया है।
– इसके अलावा करिश्मा ने एक और फोटो शेयर की है जिसमें सैफ अपने बेटे तैमूर के साथ हॉर्सराइडिंग कर रहे हैं। इस दौरान करीना भी उनके साथ दिख रही हैं।

800 करोड़ रुपए है पटौदी पैलेस की कीमत
पटौदी पैलेस की कीमत करीब 800 करोड़ बताई जाती है। इसे हेरिटेज होटल में तब्दील किया जा चुका है। इस पैलेस में 150 रूम हैं और 100 से ज्यादा नौकर काम करते थे, लेकिन अब वह बात नहीं है।
– महल को बने अभी करीब 80 साल ही हुए है। पटौदी पैलेस का निर्माण 1935 में 8वें नवाब और भारतीय टीम के पूर्व कप्तान इफ्तिखार अली हुसैन सिद्दीकी ने कराया था।
– उनके बेटे और 9वें नवाब मंसूर अली उर्फ नवाब पटौदी ने विदेशी आर्किटेक्ट की मदद से इसका रिनोवेशन कराया था। बचपन में सात-आठ नौकर सिर्फ नवाब पटौदी की देखभाल में लगे रहते थे। इस पैलेस में कई बड़े ग्राउंड, गैरेज और घोड़ों के अस्तबल हैं।
– रिनोवेशन के बाद सैफ ने सोशल मीडिया पर एक फोटो शेयर कर इसकी जानकारी दी थी। 2014 में सैफ अली खान ने नीमराना होटल को खरीदा था और उसका रिनोवेशन शुरू करवाया था।
– रिनोवेशन का जिम्मा दर्शिनी शाह को दिया, जिन्होंने मुंबई वाले घर की इंटीरियर डिजाइनिंग की है।
– सैफ ने यहां अपनी दादी के फायरप्लेस और लाइब्रेरी को नया लुक देने के साथ कमरों की छतों को रात में दिखने वाले आसमान का लुक दिलवाया था।
– इस महल का इंटीरियर भी बेहद आलीशान है। एक बड़े ड्राइंग रूम के अलावा महल में सात बेडरूम, ड्रेसिंग रूम और बिलियर्ड रूम भी है।
– पुश्तैनी महल और दिल्ली के सबसे नामचीन बाजार कनॉट प्लेस के बीच बेहद गहरा रिश्ता है। जिन रोबर्ट टोर रसेल ने कनॉट प्लेस का डिजाइन तैयार किया था, उन्होंने ही पटौदी के महल का भी डिजाइन बनाया था।
– नवाब पटौदी की पिता के मौत के बाद उनका परिवार लुटियंस दिल्ली में त्यागराज मार्ग पर एक बंगले में रहने लगा, जिसे तत्कालीन प्रधानमंत्री नेहरू ने आवंटित कराया था।
– 2003 में मंसूर अली खान की मां साजिदा सुल्तान की मौत के बाद उन्हें सरकारी बंगला छोड़ना पड़ा। उसके बाद नवाब पटौदी पत्नी शर्मिला टैगौर के साथ इस महल में रहने लगे।
– बॉलीवुड एक्ट्रेस करीना कपूर खान को अपने पटौदी महल से बेहद लगाव है। बीते दिनों शूटिंग का बिजी शेड्यूल होने के बावजूद यहां अपनी सास शर्मिला टैगोर के साथ रुककर 10 कमरों के पटौदी महल का रेनोवेशन कराया था।
– सैफ-करीना के लिए पटौदी पैलेस में कमरा नंबर आठ यानी शेर महल तैयार किया गया था। यह कमरा सैफ अली खान और करीना कपूर की शादी ठीक पहले बना। करीना यहां अपना 35वां बर्थडे सेलिब्रेट करती दिखी थीं।
– गुड़गांव को पटौदी से जोड़ने वाली सड़क को नए विकास गलियारे के रूप में शामिल किया गया है।

Filed in: News

No comments yet.

Leave a Reply

*

error: Content is protected !!