2:23 pm - Wednesday May 23, 2018

खिलाडिय़ों और दिव्यांगों के लिए विशेष भर्ती अभियान, बाद में 38 हजार पदों पर भर्ती

हरियाणा में चतुर्थ श्रेणी के 38 हजार पदों पर भर्ती से पहले खिलाडिय़ों और दिव्यांगों के लिए विशेष भर्ती अभियान चलेगा। सरकार ने सभी विभागों और बोर्ड-निगमों को चार दिन के भीतर यानी 30 अप्रैल तक रिक्त पदों की सूची तैयार कर हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग को भेजने का निर्देश दिया है। ग्रुप डी में खिलाडिय़ों को दस फीसद और दिव्यांगों को चार फीसद क्षैतिज आरक्षण दिया जाएगा।

चतुर्थ श्रेणी नौकरियों में दस फीसद खिलाड़ी और चार फीसद दिव्यांग होंगे :- मुख्य सचिव डीएस ढेसी ने इस संबंध में सभी प्रशासनिक सचिवों, विभागाध्यक्षों, मंडल आयुक्तों, उपायुक्तों, बोर्ड-निगमों के प्रबंध निदेशकों और हाईकोर्ट व विश्वविद्यालयों के रजिस्ट्रार को लिखित आदेश जारी कर दिए हैं। हाल ही में घोषित नई खेल नीति में सरकार ने सभी विभागों के चतुर्थ श्रेणी पदों में कुल दस फीसद पद खिलाडिय़ों के लिए आरक्षित किए हैं। स्थायी भर्ती से पहले खिलाडिय़ों का बैकलाग पूरा किया जाएगा ताकि अधिक से अधिक खिलाड़ी एडजस्ट किए जा सकें।

सभी विभागों को साफ निर्देश हैं कि 30 अप्रैल तक ग्रुप-डी में खिलाडिय़ों और दिव्यांगों के कोटे के रिक्त पदों की सूची कर्मचारी चयन आयोग के पास भेज दी जाए। इसके बाद बैकलाग को पूरा करने की प्रक्रिया शुरू होगी। दिव्यांगजनों के मामले में चार फीसद क्षैतिज आरक्षण की गणना काडर में पदों की कुल संख्या में से दिव्यांगों की मौजूदा संख्या का घटाकर की जाएगी। खिलाडिय़ों के मामले में मांगपत्र प्रत्येक काडर में कुल रिक्तियों के 10 फीसद की दर से तैयार किया जाएगा।

क्या है क्षैतिज (होरिजेंटल) आरक्षण

क्षैतिज आरक्षण का मतलब बिना किसी श्रेणी के आरक्षण फीसद से छेड़छाड़ किए बगैर पात्र लोगों को अलग से आरक्षण देना है। इसके तहत किसी वैकेंसी में इस श्रेणी के तहत जितने लोग आवेदन करेंगे, उनकी योग्यता के मुताबिक सूची बनाई जाएगी।

इसमें शीर्ष दस फीसद खिलाडिय़ों और चार फीसद दिव्यांग उम्मीदवारों को छांट लिया जाएगा। ये उम्मीदवार जिस श्रेणी के होंगे, उस आरक्षण श्रेणी की सूची में सबसे नीचे की सीटों पर इन्हें एडजस्ट कर दिया जाएगा। अगर दोनों उम्मीदवार किसी एक ही श्रेणी के हैं तो उन्हें उसकी मेरिट लिस्ट में ही एडजस्ट किया जाएगा।

यह खबर आप हिन्दी रोजगार समाचारपत्र  दैनिक एक्स्प्रेस वेबसाइट के द्वारा पढ़ रहे है।

कृप्या अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आए तो ज्यादा से ज्यादा शेयर एवम् लाइक करे:-www.fb.com/dainikexpress

हम खबरें छिपाते नहीं छापते है।

 

Filed in: News

No comments yet.

Leave a Reply

*

error: Content is protected !!