1:10 am - Sunday December 4, 2016

SSC परीक्षा में बड़ा बदलाव, बेरोजगार युवा जरूर पढ़ें ये खबर

SSC परीक्षा में बड़ा बदलाव, बेरोजगार युवा जरूर पढ़ें ये खबर

कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) की परीक्षा देने वाले छात्रों के लिए जरूरी खबर है। आयोग ने परीक्षा में एक बड़ा बदलाव किया है।कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) की सभी परीक्षाओं में अब यूनिक पेपर सेट व्यवस्था लागू की जाएगी।

एसएससी की संयुक्त स्नातक स्तरीय (सीजीएल) परीक्षा में यूनिक पेपर सेट व्यवस्था लागू करने के बाद नकल रोकने में मिली सफलता के बाद सभी परीक्षाओं में नई परीक्षा व्यवस्था लागू करने का फैसला किया गया है।

एसएससी की परीक्षाओं में परीक्षा केंद्रों पर पेपर आउट करके मोबाइल के जरिए नकल कराने वाले नकलचियों पर काबू करने के लिए नई व्यवस्था लागू की गई है।

एसएससी की परीक्षाओं में नकल कराने के लिए नकल माफिया ए, बी, सी, डी चारों प्रश्नपत्रों को हल करके उन्हें परीक्षार्थी के मोबाइल पर मैसेज कर देते थे। चारों प्रश्नपत्र का उत्तर मिल जाने के बाद अभ्यर्थी अपनी सुविधानुसार प्रश्नपत्र सीरीज से नकल कर लेते थे

आयोग की ओर से नकलचियों पर अंकुश लगाने के लिए यूनिक पेपर सेट लागू कर दिया गया। इसमें परीक्षार्थी को कौन सा प्रश्नपत्र मिला है, यह जानना कठिन हो गया है। सएससी मध्य क्षेत्र के निदेशक जेपी गर्ग ने बताया कि यूनिक पेपर सेट में एक ही सीरीज का प्रश्नपत्र मिलने के बाद भी परीक्षार्थी प्रश्नों का मिलान नहीं कर सकेगा।

परीक्षार्थियों को मिलने वाले प्रश्नपत्र में हर प्रश्न का विकल्प भी बदल दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि बदली व्यवस्था से प्रश्नपत्र आउट करके उनका हल परीक्षार्थियों तक पहुंचाना कठिन हो गया है। उन्होंने बताया कि यह व्यवस्था सभी परीक्षाओं में लागू की जाएगी। पहले कुछ परीक्षाओं में टियर-2 में यूनिक पेपर सेट की व्यवस्था लागू होगी, उसके बाद इसे टियर-1 एवं टियर-2 दोनों चरणों में नई व्यवस्था लागू की जाएगी।

Filed in: Exam Guide

No comments yet.

Leave a Reply

*
error: Content is protected !!