9:49 pm - Sunday December 4, 2016

SSC Changed CGL Exam pattern 2016 SSC CGL Exam Pattern 2016

SSC Changed CGL Exam pattern 2016 SSC CGL Exam Pattern 2016कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) का एग्जाम देने वालों के लिए बेहद अहम खबर। कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल परीक्षा का पैटर्न बदल गया है। एग्जाम पूरी तरह से ऑनलाइन होगा। समयावधि व प्रश्नों की संख्या घटा दी गई है। यही नहीं, अब परीक्षा ऑनलाइन होगी। एसएससी ने नए बदलावों संबंधी जानकारी शुक्रवार को अपनी वेबसाइट पर डाल दी है। एसएससी ने 13 फरवरी 2016 को विभिन्न समाचार पत्रों में प्रकाशित विज्ञापन में प्रस्तावित सीजीएल-2016 की टीयर-1 और टीयर-2 परीक्षा योजना में बड़ा बदलाव किया है।

इसके अलावा अब टीयर-3 भी देना होगा। टीयर-4 में डाटा एंट्री स्किल टेस्ट होगा या दस्तावेज चेक होंगे। सीजीएल परीक्षा 27 अगस्त से आरंभ होगी। संशोधित योजना का नोटिस शुक्रवार को आयोग की वेबसाइट पर जारी किया गया। इस बार सीजीएल परीक्षा कंप्यूटर आधारित (सीबीटी) यानी ऑनलाइन होगी। आयोग के निर्णय के अनुसार, टीयर-1 परीक्षा के प्रश्नों की संख्या 200 से कम करके 100 कर दी गई है। प्रश्न संख्या घटाकर आधी करने के बावजूद परीक्षा 200 अंकों की ही रहेगी। समयावधि दो घंटे से कम करके 75 मिनट कर दिया गया है।

परीक्षा ओएमआर सीट पर नहीं, बल्कि कंप्यूटर पर होगी। जनरल इंटेलीजेंस एवं रीजनिंग (सामान्य बुद्धिमता एवं तर्कशक्ति), जनरल अवेयरनेस (सामान्य जानकारी), क्वांटिटेटिव एप्टिट्यूड (मात्रात्मक अभिक्षमता) व अंग्रेजी भाषा के 25-25 प्रश्नों के 50-50 अंक होंगे। इस प्रकार परीक्षा कुल 200 अंकों की होगी। टीयर-2 भी इसी तरह कंप्यूटर पर होगा। नेत्रहीनों व मस्तिष्क पक्षाघात से परेशान लोगों को इस परीक्षा के लिए 100 मिनट का वक्त मिलेगा। टीयर-2 की परीक्षा योजना परीक्षा की अधिसूचना के मुताबिक ही रहेगी। इसमें सिर्फ इतना बदलाव किया गया है कि यह परीक्षा भी अब कंप्यूटर पर देनी होगी।

वर्णनात्मक परीक्षा भी
टीयर-3 में अब वर्णनात्मक (डेस्क्रिप्टिव) परीक्षा होगी। इस परीक्षा में पेन से कागज पर हिंदी या अंग्रेजी में निबंध, सार, पत्र या प्रार्थना पत्र लिखना होगा। यह परीक्षा कुल 100 अंकों की होगी। नेत्रहीनों व मस्तिष्क पक्षाघात से परेशान लोगों को इस परीक्षा के लिए 80 मिनट और सामान्य को 60 मिनट मिलेंगे। टीयर-4 में जिनके लिए जरूरत है उनकी डाटा एंट्री स्किल टेस्ट अथवा कंप्यूटर निपुणता आदि की परीक्षा होगी। तीनों टीयर की परीक्षा में अलग-अलग सफलता अनिवार्य होगी। फाइनल मेरिट कुल मिलाकर किए गए प्रदर्शन के आधार पर तैयार की जाएगी।

Filed in: SSC/PSC Exam Syllabus, Syllabus

No comments yet.

Leave a Reply

*
error: Content is protected !!