8:08 am - Monday September 25, 2017

घर बैठे ये टिप्स करेंगे सरकारी नौकरी की तैयारी में मदद

आज की इस भागदौड़ भरी जिंदगी में हर एक विद्यार्थी सरकारी नौकरी में अपना भविष्य बनाना चाहता है। इसके लिए विद्यार्थी 10वीं और 12वीं कक्षा के बाद ही सरकारी नौकरी के लिए आवेदन करना शुरू कर देते हैं। 12वीं कक्षा की पढ़ाई पूरी होते ही छात्र कोचिंग सेंटर में जाकर सरकारी नौकरी की तैयारी शुरू कर देते हैं।

छात्रों को लगता है कि सरकारी नौकरी पाना बहुत मुश्किल काम है और यही कारण है कि वो बड़ी ही मेहनत के साथ कोचिंग में कई घंटे गुजारकर इसकी तैयारी करते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि घर पर बैठकर भी आप सरकारी नौकरी की तैयारी कर सकते हैं। आइए हम आपको कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बताते हैं जो आपको सरकारी नौकरी की तैयारी करने में पूरी तरह से मदद करेंगे।

अपना एक लक्ष्य निर्धारित करें :- किसी भी सरकारी नौकरी के लिए आवेदन करने से पहले आपको अपना एक लक्ष्य निर्धारित करना चाहिए। आपको जिस किसी भी फील्ड में रुचि है या आप जिस भी फील्ड में जाना चाहते हैं उस फील्ड के बारे में पूरी जानकारी हासिल करें। इसके बाद ही अपनी तैयारी शुरू करें।

टाइम टेबल बनाकर करें तैयारी :- किसी भी परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए टाइम टेबल बनाकर पढ़ना काफी फायदेमंद होता है। अगर आप अपना एक स्टडी टाइम टेबल बना लेते हैं और उसे हर रोज ध्यान में रखकर तैयारी करते हैं तो आपकी सफलता निश्चित है।

परीक्षा पैटर्न पर ध्यान दें :- यदि आप किसी सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं तो सबसे पहले आपको परीक्षा पैटर्न के बारे में जानकारी होना जरूरी है क्योंकि हर परीक्षा का पैटर्न अलग-अलग होता है। परीक्षा की तैयारी शुरू करने से पहले परीक्षा पैटर्न समझ लें और उसी के अनुसार ही परीक्षा की तैयारी करें।

समय सीमा बांधकर करें प्रश्नों को हल  :- आपको पता होगा कि हर एक परीक्षा के लिए एक निश्चित समय दिया जाता है। उस समय अंतराल में ही वह प्रश्न-पत्र पूरा हल करना होता है। इसलिए परीक्षा की तैयारी के साथ-साथ अपना वह समय भी नोट करें जितना समय आपको प्रश्न हल करने में लग रहा है। ऐसा करने से आपको ये पता चल जाएगा कि कौन से टॉपिक की तैयारी आपकी अच्छे से हो गई है और किसकी अभी करनी बाकी है। इसके साथ-साथ आप प्रश्नों को हल करने की अपनी गति को भी बढ़ा सकते हैं।

पिछले कुछ वर्षों के मॉडल पेपर सॉल्व करें  :- परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए जितना संभव हो उतने मॉडल पेपर सॉल्व करें। इससे आपको दो लाभ होंगे। पहला लाभ ये है कि आपको परीक्षा पैटर्न की पूरी जानकारी मिलेगी और दूसरा ये कि आप कम समय में ज्यादा से ज्यादा प्रश्न सॉल्व कर पाएंगे।

यह खबर आप हिन्दी रोजगार समाचारपत्र दैनिक एक्स्प्रेस वेबसाइट के द्वारा पढ़ रहे है।

कृप्या अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आए तो ज्यादा से ज्यादा शेयर एवम् लाइक करे:-www.fb.com/dainikexpress

Filed in: Exam Guide

No comments yet.

Leave a Reply

*

error: Content is protected !!