7:36 am - Tuesday January 23, 2018

बिना नक़ल के दो दिन में पूरी हुई तीन लेवल की एचटेट परीक्षा

 दसवीं व बारहवीं के छात्र-छात्राओं की परीक्षा लेने वाला हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड आज एचटेट की परीक्षाओं को सफलतापूर्वक करवा पाने में उत्तीर्ण रहा। क्योंकि पिछले वर्ष हुई एचटेट की परीक्षा अनियमितता व लीकेज का धब्बा अपने साथ जोड़े हुए थी। परन्तु हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने आज एचटेट लेवल वन, टू व थ्री की परीक्षाओं को सफलता पूर्वक करवाकर राहत की सांस ली है। इन परीक्षाओं की खास बात यह रही कि हरियाणा प्रदेश में एचटेट परीक्षाओं में एक भी नकल का मामला नहीं पाया गया। और यह सब बोर्ड द्वारा इस बार सीसीटीवी कैमरों के जरिए की गई लाईव सर्विलांस के कारण संभव हो सका।

नकलरोधी मजबूत सुरक्षा प्रणाली
चप्पे चप्पे पर पैनी नजर के परीक्षार्थियों के हाथों की चूडिय़ां, कड़े व आभूषण तक उतरवाए गए। जितने भी कर्मचारी परीक्षा भवन के अंदर थे उन्हें भी बाकायदा पहचान पत्र जारी किए गए। हर कमरे में जैमर्स व सीसीटीवी कैमरे लगाए गए, बायोमैट्रिक प्रणाली के जरिए हाजिरी लगाई गई। इसके साथ ही दूसरी तमाम व्यवस्थाएं  के चाक चौबंद में धारा 144 भी लगाई गई।

दो दिन में तीन लेवल की परीक्षाएं
बोर्ड के द्वारा 23 दिसंबर को लेवल तीन यानी पीजीटी की परीक्षा का आयोजन किया गया वहीं 24 को लेवल दो व लेवल एक का आयोजन किया गया। बोर्ड के द्वारा हाईटैक तकनीक अपनाते हुए सीसीटीवी कैमरे हर परीक्षा केन्द्र में लगवाए गए व बोर्ड मुख्यालय से ही सभी 22 जिलों में बनाए गए 543 परीक्षा केन्द्रों की मानीटरिंग भी की गई।

बता दें कि, बोर्ड अधिकारियों ने संकेत दिए कि अगली बार की परीक्षाएं दिसंबर की बजाय नवंबर में आयोजित करवाई जाएंगी, ताकि ठंड व धुंध से परीक्षार्थियों को परेशानी न हो।

Filed in: Jobs

No comments yet.

Leave a Reply

*

error: Content is protected !!