8:35 pm - Monday December 11, 2017

टेंशन फ्री हो जाएं बेरोजगार, अब सरकार देगी भत्ता, बस पूरी करनी होंगी ये शर्तें

बेरोजगार युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी है। अब सरकार भत्ता देगी, इसके लिए योजना भी तैयार है। बस आपको ये कुछ शर्तें पूरी करनी होंगी।

हरियाणा की बीजेपी सरकार ने प्रदेश की गोल्डन जुबली के अवसर पर बेरोजगार युवाओं को बेरोजगारी भत्ता देने का अपना चुनावी वादा पूरा कर दिया है। सरकार ने पिछले वर्ष सक्षम युवा योजना की शुरूआत की थी, जिसके तहत स्नातकोत्तर बेरोजगार युवाओं को 100 घंटे काम के बदले 3 हजार रुपये बेरोजगारी भत्ता, जबकि 6 हजार रुपये मानदेय दिया जा रहा है।

प्रदेश के श्रम एवं रोजगार राज्य मंत्री नायब सिंह सैनी ने बताया कि पहले चरण में केवल विज्ञान स्नातक ही इस योजना में शामिल होंगे। इसके बाद कॉमर्स व कला संकाय से स्नातक बेरोजगार युवाओं को दिया जाएगा। स्कीम का फायदा उठाने के लिए इसके लिए जिला रोजगार कार्यालयों में उनके नाम पंजीकृत होने जरूरी हैं।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में बेरोजगार युवाओं को मानदेय और भत्ता देने का निर्णय लिया गया। मंत्रिमंडल की बैठक में बेरोजगारी भत्ते में भी बढ़ोतरी की गई है। पहले से चल रही बेरोजगारी भत्ते की योजना 31 अक्टूबर 2016 तक लागू रहेगी। पहली नवंबर से राज्य में नई शिक्षित युवा भत्ता और मानदेय योजना लागू होगी।

दसवीं या इसके समकक्ष पंजीकृत बेरोजगारों को 900 रुपए, स्नातक और इसके समकक्ष बेरोजगारों को 1500 रुपये तथा पोस्ट ग्रेजुएट बेरोजगारों को 3000 रुपये मासिक भत्ता मिलेगा। ग्रेजुएट और बारहवीं पास बेरोजगारों पर यह योजना लागू नहीं होगी। यानी उन्हें केवल बेरोजगारी भत्ता ही मिलेगा।

21 से लेकर 35 वर्ष तक की उम्र के युवाओं को ही इस योजना का लाभ मिलेगा। प्रदेश में सरकार नौकरी में प्रवेश के लिए सामान्य श्रेणी के लिए आयु सीमा 42 वर्ष तय है। इसी तरह से अनुसूचित जाति व पिछड़ा वर्ग के लोगों को इसमें और भी छूट है। ऐसे में बेरोजगारी भत्ता केवल 35 वर्ष तक के ही युवाओं को देने के फैसले पर सवाल उठ रहे हैं।

बेरोजगारी भत्ते का फायदा केवल उन्हीं युवाओं को मिलेगा, जिनकी वार्षिक आय तीन लाख रुपए से अधिक नहीं होगी। इससे पहले 50 हजार रुपये वार्षिक पारिवारिक आय तथा 10 लाख रुपये से कम कीमत की आवासीय व वाणिज्यिक संपत्ति तथा दो हेक्टयेर तक की कृषि भूमि वाले परिवार के युवाओं को ही भत्ता मिलता था।

 

Filed in: Jobs, News

No comments yet.

Leave a Reply

*

error: Content is protected !!