7:27 pm - Sunday July 21, 2019
Kindle Fire Coupon Kindle Fire Coupon 2012 Kindle DX Coupon 2012 Kindle Fire 2 Coupon Amazon Coupon Codes 2012 Kindle DX Coupon PlayStation Vita Coupon kindle touch coupon amazon coupon code kindle touch discount coupon kindle touch coupon 2012 logitech g27 coupon 2012 amazon discount codes

बेरोजगारों के लिए गले की फांस बनी सरकारी नौकरी में पांच अंक की मारामारी, जानें क्‍या है मामला

प्रदेश सरकार ने चार विभागों में करीब 8 हजार पदों के लिए भर्ती निकाली हैं। इनमें पुलिस व सब इंस्पेक्टर के पद लिए आवेदन करने की तो अंतिम तिथि 26 जून निर्धारित की है। जिसके मात्र 8 दिन ही रह गए। युवा तो प्रदेश सरकार द्वारा निकाली बंपर भर्तियों के बाद पढ़ाई में जुट गए थे, लेकिन अब सरकार ने युवाओं को कहा है कि विशेष पांच अंक चाहिए तो आवेदन के साथ सत्यापित पत्र देना ही होगा। पहले से बेरोजगारी में परेशान युवाओं के लिए ये पत्र बनाना मुश्किल हो रहा है।

तीन दिनों के अवकाश के बाद खुली तहसील कार्यालयों में सुबह से ही युवाओं की भारी भीड़ सत्यापित पत्र बनाने वालों की लग गई। हिसार समेत जिलों में यही स्थिति है। अकेले फतेहाबाद की तहसील में मंगलवार को एक हजार से अधिक युवा सत्यापित पत्र बनाने के लिए पहुंच गए। लेकिन जिला प्रशासन के द्वारा शुरू में उचित व्यवस्था न करने पर परेशानी आई। परेशानी बढ़ी तो युवाओं ने अधिकारियों के खिलाफ नारेबाजी की। बेरोजगार युवाओं के बढ़ते आक्रोश के चलते आखिरकार तहसील कार्यालय में व्यवस्था बनानी पड़ी। लेकिन उसके बाद भी पूरी तरह समाधान नहीं हुआ।

सत्यापित पत्र बनाने आए युवाओं ने बताया कि अब पुलिस की भर्ती के लिए आवेदन करने का समय 8 दिन है। इसमें भी दो दिनों का अवकाश व एक दिन कंप्यूटर आपेरटरों की हड़ताल है। ऐसे में उनकी सत्यापित पत्र तैयार भी नहीं होंगे। पत्र बनाने की भीड़ में शामिल सतबीर, मनोज ने बताया कि सरकार ने चार विभागों में भर्तिया निकाली हैं। प्रत्येक भर्ती के लिए अलग से सत्यापित मांगा जा रहा है। इसमें कई शर्ते लगा दी। जो उनकी परेशानी बढ़ा रही है। ये सत्यापित पत्र तो नौकरी लगने के उपरांत भी मांगा जा सकता है।

गवाह के भी फोटो करवाना कर दिए अनिवार्य, गाइड लाइन अलग-अलग

प्रदेश सरकार उन परिवार के युवाओं को पांच अंक विशेष तौर पर देती है। जिन परिवार के लोग पहले कभी सरकारी नौकरी में नहीं रहे। ये पांच अंक लेने के लिए अब आवेदन करने के साथ ही सत्यापित पत्र संलग्न करना होगा। जो तहसीलदार कार्यालय में बनेगा। सत्यापित पत्र बनाने वाले युवा को एक गवाह की भी जरूरत पड़ेगी। जो नंबरदार, सरपंच, पार्षद के साथ वकील भी हो सकता है। जो गवाह बनेगा। उसे भी तहसीलदार के पास आकार फोटो करवाना होगा। वहीं कुछ जिलों में फोटो करवाना अनिवार्य नहीं बता रहे हैं। ऐसे में अलग-अलग गाइडलाइन की बात कही जा रही है, जिसे लेकर परेशानी बनी हुई है।

युवाओं का कहना है कि गवाह का साथ में फोटो करवाने से परेशानी आ रही है। वकीलों की फीस अधिक है तो सरपंच व नंबरदार साथ में आकर फोटो करवाने के लिए कम ही तैयार होते है। कई गांवों में तो महिला सरपंच है। जो तहसील कार्यालय में उनके कार्य के लिए नहीं आ रही। ऐसे में उन्हें पांच नंबरों से वंचित रहना पड़ सकता है।

—–युवाओं को किसी प्रकार की परेशानी नहीं आने दी जाएगी। ये भीड़ तीन दिनों के अवकाश के चलते हुई है। दोपहर बाद तहसील कार्यालय में दो विंडो बना दी है। ऐसे में ज्यादा परेशानी नहीं आएगी। यदि ज्यादा भीड़ हुई तो फिर से विंडो की संख्या बढ़ा दी जाएगी।

– विजय, तहसीलदार, फतेहाबाद।

पद              आयु (वर्ष में)       योग्यता       फार्म भरने की अंतिम तिथि

सिपाही                18 से 25      12वीं          26 जून

सब इंस्पेक्टर       18 से 27      ग्रेजुएशन        26 जून

नहरी पटवारी        18 से 42      ग्रेजुएशन        28 जून

राजस्व पटवारी     18 से 42       ग्रेजुएशन          2 जुलाई

ग्राम सचिव          18 से 42      ग्रेजुएशन        3 जुलाई

Please follow and like us:
Filed in: Jobs

No comments yet.

Leave a Reply