6:15 am - Thursday April 19, 2018

अब पानी पिलाने वाले ATM लगेंगे हरियाणा में, पैसे देकर तुरंत ले सकेंगे पीने लायक पानी, पॉलिसी तैयार

इस प्रोजेक्ट को हरियाणा सरकार ने मंजूरी दे दी है। इसकी अधिसूचना जारी होने के तुरंत बाद ही पालिकाएं अपने दायरे में सार्वजनिक स्थल तथा अन्य भीड़भाड़ वाले स्थानों को चिन्हित करके वाटर एटीएम लगाने की प्रक्रिया शुरू करेंगी। इसके लिए पालिकाएं अपने स्तर तथा सार्वजनिक भागीदारी के साथ मिलकर इनका संचालन सुनिश्चित करेंगी।
देश के विभिन्न हिस्सों में वाटर एटीएम स्थापित करने व उनका संचालन किया जा रहा है, लेकिन हरियाणा इस पर नीति तैयार करने वाला पहला राज्य है।
इस पालिसी के तहत शहरी क्षेत्रों में बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, सार्वजनिक स्थल, पार्क, बस स्टापेज, पार्किंग क्षेत्र, भीड़भाड़ भरे स्थानों, बाजार, मार्किट में वाटर एटीएम स्थापित करने के लिए स्थान चिन्हित किए जाएंगे।
पालिका प्रशासन तीन तरीके से वाटर एटीएम स्थापित कराएंगे, इसमें स्वयं पालिका द्वारा स्थापित करके संचालित करने, स्वयं बनाकर संचालन के लिए एजेंसी को देना तथा कारपोरेट सामाजिक जिम्मेदार के संचालन में से एक विकल्प रहेगा।
वाटर एटीएम का संचालन करते हुए पानी की गुणवत्ता का पूरा ध्यान रखा जाएगा और पूरे प्रदेश के लिए एक समान नीति का निर्धारण किया जा चुका है।
एक वाटर एटीएम से दूसरे वाटर एटीम के बीच में 400 मीटर की दूरी होगी, जिसे आमजन की सहूलियत के मुताबिक फेरबदल की संभावना भी रहेगी।

यह खबर आप हिन्दी रोजगार समाचारपत्र  दैनिक एक्स्प्रेस वेबसाइट के द्वारा पढ़ रहे है।

कृप्या अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आए तो ज्यादा से ज्यादा शेयर एवम् लाइक करे:-www.fb.com/dainikexpress

हम खबरें छिपाते नहीं छापते है।

 

Filed in: News

No comments yet.

Leave a Reply

*

error: Content is protected !!