5:29 am - Saturday March 25, 2017

बड़ा बदलाव, सेना भर्ती में अब पहले होगी लिखित परीक्षा

देश के विभिन्न हिस्सों में होने वाली सेना भर्ती रैलियों में युवाओं की भीड़ को देखते हुए अब रक्षा मंत्रालय भर्ती प्रक्रिया में बदलाव करने पर विचार कर रहा है।

इसके तहत ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के बाद पहले अभ्यर्थियों की लिखित परीक्षा होगी और इसमें चयनित अभ्यर्थियों को ही शारीरिक व स्वास्थ्य परीक्षण आदि प्रक्रियाओं के लिए बुलाया जाएगा। अभी पंजीकृत अभ्यर्थियों को दौड़ में सफल रहने के बाद भर्ती की अगली प्रक्रियाओं में मौका मिलता है।

जनरल मारवाल के अनुसार सेना भर्ती निदेशालय का भर्ती प्रक्रिया में बदलाव संबंधी प्रस्ताव रक्षा मंत्रालय में विचाराधीन है। इसे मंजूरी मिलने के बाद नई प्रक्रिया पायलट प्रोजेक्ट के रूप में लागू की जाएगी। इसके पहले चरण में सेना भर्ती के जयपुर, अम्बाला व चेन्नर्ई शामिल है।

सभी को होगी आसानी

जनरल मारवाल ने बताया कि रैलियों में भीड़ से होने वाली असुविधाओं से बचने के लिए प्रक्रिया में बदलाव का फैसला किया गया है। इससे अभ्यर्थियों के साथ साथ रैली की व्यवस्था करने वाले सैन्य व नागरिक प्रशासन को भी सुविधा होगी।

एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि भर्ती प्रक्रिया को पूर्णत: पारदर्शी बनाने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था लागू की गई है। इसमें किसी तरह की गड़बड़ी संभव नहीं है।

जयपुर में चल रही रैली के अभ्यर्थियों को भी पंजीकरण के बाद तहसील बाद शारीरिक परीक्षण के लिए तिथिवार बुलाया गया है। उन्होंने बताया कि जयपुर के बाद झालावाड़ में 15 दिसम्बर से भर्ती रैली शुरू  होगी।

Filed in: News

No comments yet.

Leave a Reply

*

error: Content is protected !!